INSTAGRAM से पैसे कैसे कमाए 2025 – आसान तरीके

instagram-se-paise-kaise-kamaye-2025

क्या आप भी घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पर आए हैं इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घर बैठे बहुत ही जल्दी Instagram se paise kaise kamaye. इस Blog को पूरा पढ़िएगा. क्योंकि हमने Instagram से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके बताएं. तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि आप Instagram se paise kaise kamaye

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही है कि Instagram एक Social Platform है जो कि 2012 में शुरू किया गया था. तब इंस्टाग्राम बनाने का मकसद यह था कि अपने नए नए दोस्तों से जुड़ सकें. साथ ही उनसे Video Calling, Voice Call और Chatting भी कर सके. लेकिन आज के समय में जैसे-जैसे दुनिया आगे बढ़ती जा रही है उसी प्रकार नए-नए तरीकों को लोग ढूंढ रहे हैं और अब इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की सोचते हैं.

Instagram के जरिए लोग किसी भी Brand का Promotion करते हैं. विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं या एफिलिएट करते हैं और ऐसे बहुत सारे Online Business है जिसे इंस्टाग्राम पर काम करके पैसे कमाते हैं. तो अब मैं इसी से रिलेटेड बताऊंगा कि आप इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं. क्योंकि आज के समय में दुनिया बहुत आगे जा रही है.

ऐसे में अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो इंस्टाग्राम एक सबसे बढ़िया जरिया है. इसकी वजह से आप घर बैठे एक या 2 घंटे मेहनत करके आसानी से Instagram से पैसे कमा सकते हो. Instagram se paise kaise kamaye

Instagram se Paise kaise kamaye | INSTAGRAM से पैसे कैसे कमाए 2025

अगर आप भी Instagram से पैसे earn करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Instagram पर समय देना होगा. आपको Daily उस पर अपना एक Post डालना है. अब चाहे वह आप Video डालें या Reels Video डालें या अपने niche से सम्बन्धित फोटो डाले. आपको रोज एक Post तो जरूरी करनी है.

अब आप ये सोच रहे होंगे कि इससे क्या फ़ायदा होगा. जो सबसे बड़ा Daily Update रहने से फ़ायदा होगा वो आपके Followers पर होगा. अगर आप Instagram पर डेली अपडेट रहते हैं तो आपके फॉलोवर्स बढ़ते रहते हैं. इसके वजह से आपके बारे में या आप जो Instagram पर काम कर रहे है, उसके बारे में लोग ज्यादा जानेंगे. इसलिए मै आपसे कह रहा हूं कि आपको Daily Update रहना चाहिए.

तो चलिए मैं आप आपको डिटेल में बताता हूं कि आप Instagram se paise kaise kamaye.

#1. सबसे पहले अपना विषय चुने

सबसे पहले आपको अपनी एक Niche सेलेक्ट करना है. यहां पर niche से मतलब है कि आपको एक अपना विषय ढूंढना है कि आप किस Catogary पर आप Insagram बनाएंगे. मान लीजिए कि आपको Photo Shoot या Photo Editing करना पसंद है तो आप अलग-अलग जगह की बढ़िया फोटो खींचकर या फोटो को Edit करके आप Instagram पर पोस्ट कर सकते हैं.

इसी प्रकार अगर आपको खाना बनाने में इंटरेस्ट है तो आप अलग-अलग प्रकार की खाने की वीडियो बनाकर या Reels Video बनाकर आप Instagram पर पोस्ट कर सकते हैं. तो सबसे पहले आपको अपनी Niche सेलेक्ट करना होगा. अगर आप नहीं जानते कि Instagram पर Reels Video कैसे बनाया जाता है तो इस Post को जरूर पढ़ें.

#2. Instagram पर डेली अपडेट रहना

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि अगर आप इंस्टाग्राम पर रोज अपडेट रहते हैं तो आपकी Reach बहुत ही बढ़ जाती है. जिसकी वजह से आपके और आपके बिजनेस के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचेगी.

अगर आप इंस्टाग्राम पर डेली अपडेट रहते हैं तो इंस्टाग्राम खुद आपका पोस्ट गिरीश बढ़ाने में बहुत ही मदद करता है तो हो सके तो आप daily इंस्टाग्राम पर अपडेट रहें और साथ ही रिलीज वीडियो भी बनाने की कोशिश करें इससे भी आगे रीच बहुत ही बढ़ जाती है और आपका बिजनेस लोगो तक ज्यादा पहुंचता है.

#3. Instagram पर पोस्ट करना

अगर आपने अभी Instagram पर पोस्ट करना शुरू ही किया है. तो आपको डेली दो पोस्ट तो डालना ही है. इसी के साथ आपको डेली पोस्ट करना है. और अपना एक Time Management बना ले.

#4. Instagram पर क्या-क्या पोस्ट करें

अगर आप इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो मैंने आपको पहले ही बताया कि आपको एक कैटेगरी चुनना होगा उसके टेकरी को चुनने के बाद ही आप उसी से रिलेटेड पोस्ट करें चलिए आपको मैं बताता हूं कि आप इंस्टाग्राम में क्या क्या पोस्ट कर सकते हैं.

Story

आपको अपने स्टोरी पर भी बहुत ही ध्यान देना है आपको दिल्ली स्टोरी लगाना है इससे आपकी हरीश बहुत ही बढ़ती है और आपके अकाउंट को बहुत सारे लोग देखते हैं इसलिए आपको स्टोरी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है.

Reels Video

इस समय जो सबसे Trending पर Reels Video चल रहा है. अगर आप Reels Video बनाकर अपने बिजनेस को फैलाना चाहते हैं. तो यह सबसे बड़ा मौका है. आप डेली बेसिस पर रील्स वीडियो बनाएं और उसे अपने Instagram account में पोस्ट करें. इससे आप की इंगेजमेंट और रीच बहुत ही बढ़ जाएगी.

#5. अपने Instagram अकाउंट का प्रमोशन करें

अगर आप अपने अकाउंट की reach लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं. तो आपको पहले अपने अकाउंट का Promotion करवाना होगा. आप अपने Instagram Promotion किसी को पैसा देकर भी करवा सकते हो. यह इसके लिए आप फ्री में भी प्रमोशन करवा सकते हो. जो मै Trick बताने जा रहा हूं उसको ध्यान से पढ़ें. इससे आप फ्री में अपने Instagram account Promotion करवा सकते हैं.

Step 1: सबसे पहले आपको अपने Category से सम्बन्धित किसी दूसरे के Instagram Page पर जाना है.

Step 2: दूसरे के Instagram Page पर जानें के बाद आपको उससे Contact करना है.

Step 3: उससे Cross Promotion करने के बारे में पूछना है. अगर वो मान जाता है तो फिर बहुत ही अच्छा है.

इस प्रकार से आप अपने Instagram Account का Promotion भी करवा सकते है. अगर आपको Cross Promotion के बारे में नहीं पाता है, तो ये एक प्रकार का ऐसा Promotion होता हैं जिससे जो आपके Account का Promotion करेगा. वो आपके फ़ोटो पर आपके अकाउंट का नाम लिखकर अपने अकाउंट में पोस्ट करेगा.

उसी प्रकार आप भी उसके अकाउंट का प्रमोशन करोगे. मतलब कि आप भी उससे कोई फोटो लेकर और उस पर उसके एकाउंट का नाम लिखकर अपने account में Post करोगे. तो इस प्रकार के प्रमोशन को Cross Promotion कहते हैं.

Instagram se paise kaise kamaye in hindi

अब तो आप ऊपर के आर्टिकल पढ़ के अच्छे  से समझ गए होंगे कि Instagram की reach कैसे बढ़ाएं. अब अगर आप Instagram से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे वाले आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

1. Brand Promotion करके

आज के समय में बहुत सारी ऐसी नई companies हैं जो Social Media के माध्यम से अपनी कंपनी के Promotion करवाना चाहते हैं तो ऐसे में अगर आपके अकाउंट की Reach बहुत बढ़िया है और आपके अकाउंट के Follower बहुत ज्यादा हैं. तब हो सकता है कि कोई भी कंपनी आपको अपना Brand Promotion करने के लिए offer दे दे.

इसलिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने अकाउंट की reach को बढ़ाएं. साथ ही अपने अकाउंट के followers को भी बढ़ाएं. क्योंकि इस समय बहुत सारी नई कंपनियां बन रही है जो कि आपको अपने Brand Promotion का ऑफर देती हैं. तो इस Brand Promotion से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

2. किसी के Account का Promotion करके

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हो तो आप किसी भी Instagram Account का Promotion करके आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हो. क्योंकि बहुत सारे ऐसे नए लोग होते हैं या पुरानी भी होते हैं जो अपनी Instagram Account की Reach बढ़ाने के लिए Promotion करवाते हैं.

इस दौरान आपके पास बहुत सारे Message आएंगे कि हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन कर दीजिए. लेकिन यह मैसेज आपके पास तब आएंगे जब आपकी इंस्टाग्राम में Followers बहुत ही ज्यादा होंगे. साथ ही आपके Instagram Account की reach बहुत होगी.

3. Affiliate Marketing करके

Affiliate Marketing इस समय का सबसे बढ़िया जरिया है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का. अगर आप Affiliate Marketing के बारे में नहीं जानते हो तो आपको मैं बताता हूं कि Affiliate Marketing ऐसी मार्केटिंग होती है जिसके जरिए आप किसी भी company को join करते हो. आप कंपनी को join करने के बाद अब उसके Product को Sell करते हो.

अब आप उसके Product को यानी उस कंपनी के प्रोडक्ट को जितना Sell करोगे उतना ही वह कंपनी आपको उसका Commision देगी. इस प्रकार के काम को Affiliate Marketing कहा जाता है. अगर मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर बताऊं तो मान लीजिए किसी के पास एक जूते की दुकान है.

अब आप उस जूते की दुकान वाले से संपर्क करते हो और वह आपसे एक Deal करता है कि आप हमारे जूते को बिकाऊ हम आपको उसका Commision देंगे. तब आप उस दुकान वाले का जितना जूता बिकवाओगे वह दुकान वाला आपको उतना Commision देगा.

आजकल ऐसी बहुत सारी Online Companies है जिसे आप Affiliate Marketing के तौर पर Join कर सकते हो और Online ही उसके Product को sell कर सकते हो. इससे आपको बहुत सारी Earning होगी. चलिए मैं आपको कुछ कंपनियों के बारे में बताता हूं जैसे कि आपने सुना ही होगा Amazon Affiliate Marketing.

इस Affiliate Marketing से आप Amazon के सारे Product को सेल करवाकर Amazon से commision ले सकते हो. Amazon Affiliate Marketing एक बहुत ही बढ़िया Affiliate Marketing है. इसमें आपको बहुत सारी सुविधा मिल जाती है. यानी जैसे ही आप Amazon से किसी को प्रोडक्ट सेल करते हो. वैसे ही आपको commision मिल जाता हैं.

ऐसे ही बहुत सारी कंपनियां हैं जिससे आप Affiliate Marketing कर सकते हो और कमीशन पा सकते हो. तो इस प्रकार Affiliate Marketing होती है जिससे आप इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसे earn कर सकते हो.

4. Product बेच के

अगर आपका भी कोई बिजनेस है तो आप उस बिजनेस को अपने Instagram से और भी बढ़ा सकते हो. जिससे कि आपके Business के बारे में लोग जानेंगे और अपने Instagram के जरिए आप अपने Product को बेच भी सकते हो और इससे अच्छा खासा Online Money Earn कर सकते हो. क्योंकि इंस्टाग्राम एक ऐसा Social Media Platform है जिसके जरिए लोग अपने Product का प्रमोशन करते हैं.

तो ऐसा आप भी अपनी Instagram Account के जरिए अपने Product का Promotion कर सकते हो. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में आपके Followers हैं और आप इंस्टाग्राम में अकाउंट की Reach बहुत ज्यादा है तो आपके प्रोडक्ट बहुत ही बिकेंगे. जिससे कि आपके बहुत Profit होंगे. इसलिए आप इंस्टाग्राम के जरिए अपना प्रोडक्ट बेच के पैसा कमा सकते हो.

5. Instagram Account को बेचकर

अब मैं जो तरीका आपको बताने जा रहा हूं उस तरीके से आप इंस्टाग्राम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक Instagram Account होना चाहिए और उसके Followers बहुत ही अच्छे होने चाहिए और साथ ही उस इंस्टाग्राम अकाउंट Reach बहुत होनी चाहिए. अब आपको कुछ भी नहीं करना है आप अपना Instagram Account को बेचकर भी इससे पैसे Earn कर सकते हैं.

क्योंकि बहुत सारे ऐसे नए Brand Companies होती है जो इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीदना चाहती हैं. इसलिए यह सबसे बढ़िया तरीका है कि आप एक Instagram Account बनाएं. उस पर Followers बढ़ाएं और उसमें Reach और engagement पर भी ध्यान दें. क्योंकि अगर यह दोनों आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में नहीं है तो कोई भी ब्रांड कंपनी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को नहीं खरीदेगी.

क्योंकि उसको भी तो Profit चाहिए. इसलिए सबसे पहले आप ध्यान दें कि आपके Followers और Reach उस इंस्टाग्राम अकाउंट में बहुत ही ज्यादा होनी चाहिए. इसके लिए आप Promotion भी करवा सकते हैं. मैंने ऊपर बताया है कि आप कैसे Instagram Account का प्रमोशन करा सकते हैं. यह सबसे अच्छा तरीका है इसका Instagram से ऑनलाइन पैसे कमाने का. Instagram se paise kaise kamaye

6. Photos Sell करके

अब बात आती है Photos Sell करके इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए. तो एक और सबसे बढ़िया तरीका है कि आप Photos Sell करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. अगर आप Photography के शौक रखते हैं या Photo Editing में interest रखते हैं. तो आप किसी की भी Photo Editing करके सेल कर सकते हैं. आप Photography करके भी Instagram से पैसे कमा सकते हो.

तो दोस्तो ये है कुछ Instagram से पैसे कमाने के तरीके. जिससे आप घर बैठकर इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है. मैने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से पूरी डीटेल्स में बताया हुआ है कि आप Instagram se paise kaise kamaye. [Instagram se paise kaise kamaye]

इंस्टाग्राम पर कितने रुपए मिलते हैं?

इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इंस्टाग्राम आपको खुद पैसा नहीं देता. इसके लिए आपको अपना अकाउंट प्रोफेशनल बनाना होता है और इसके बाद बहुत सारी Brands Companies आपको अपना Promotion के लिए ऑफर देती हैं या आप Affiliate Marketing करके  आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं. ऐसे और भी बहुत सारे तरीके होते हैं जिससे आप घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते हैं?

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने Followers को बढ़ाना है. अगर आपकी minimum 10000 Followers है और आपकी बहुत ही Reach है तो आपको बहुत सारी कंपनियां Sponsorship देंगे. जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप Instagram Reels बनाकर पैसा कमाना चाहते हो तो आप Instagram Reels बना का पैसा कमा सकते हो. लेकिन अब आप सोचोगे कैसे ? तो मैं आपको बता दूं कि आप Instagram Reels किसी भी Sponsored के प्रोडक्ट पर reels video बनाकर पैसे कमा कर सकते हो.

Instagram reels se paise kaise kamaye in hindi

Instagram Reels से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं. चलिए मैं आपको नीचे डिटेल में बताता हूं कि आप इन चीजों से Instagram Reels वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हो.

1. Brand Promotion करके

2. किसी के Account का Promotion करके

3. Affiliate Marketing करके

अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो. Instagram से आप किसी भी ब्रांडेड कंपनी का प्रमोशन करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो. आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी इंस्टाग्राम से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए ? आप यही सोच रहे होंगे. तो मैं आपको बता दूं कि आप बिना पैसे के पैसे कमा सकते हैं. यानी आपको एक भी रुपए लगाना नहीं है और आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप अमेजॉन एफिलिएट को ज्वाइन कर लीजिए और इसे आप घर बैठे इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसे लगा और मैंने इस आर्टिकल में आपको Instagram se paise kaise kamaye मैं विस्तार से समझाया हुआ है| जिससे कि आप पूरी तरह से इस आर्टिकल को समझ पाए ।

हमें उम्मीद है कि आपका जो समस्या था या आपका जो प्रश्न था Instagram se paise kaise kamaye उसका उत्तर यानी कि उसका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल गया होगा अगर आपको कोई भी समस्या है इस आर्टिकल को लेकर या आपको कोई परेशानी है अपने प्रश्नों को लेकर दो नीचे कमेंट जरूर करें हम आपको सही निर्देश देने की हर तरह से खूबसूरत करते रहेंगे.

आज के इस आर्टिकल में हमने यह सिखा कि Instagram se paise kaise kamaye आप हमें कुछ भी सुझाव दे सकते हैं और हम उस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे और जब आप हमें कोई भी सुझाव देंगे तब हमें बहुत खुशी होगी.

अगर आपको इस आर्टिकल से जानकारी अच्छे से मिल गई हो तो कृपया करके इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूले। आप इस आर्टिकल को Facebook, Twitter, Instagram,‌ Whatsapp या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

Ajendra Variya

Hi, This Is Ajendara Variya men behind The Total Gaming Youtube Channel With 38M Subscribers. Welcome To My Website. Here I share About Gaming.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post